मैसन डू लक्स का लीन कलेक्शन ऐसे डिज़ाइन पर आधारित है जो लंबे समय तक चलता है
- Style Essentials Edit Team
- 2 दिन पहले
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मैसन डू लक्स ने कभी भी ट्रेंड का पीछा नहीं किया। 1983 में अपनी स्थापना के बाद से, भारतीय डिज़ाइन हाउस शिल्प, भौतिकता और संयम की भावना के प्रति प्रतिबद्ध रहा है, जो कि तेज़ डिज़ाइन से भरी दुनिया में दुर्लभ होता जा रहा है। लीन कलेक्शन के साथ, यह भावना दृढ़ है - लेकिन इस बार, रूप, कार्य और भावनात्मक प्रतिध्वनि को जोड़ने वाली चीज़ों पर अधिक ध्यान केंद्रित किया गया है।
शब्द लीन - फ्रेंच में लिंक के लिए - सिर्फ़ दृश्य प्रेरणा के लिए एक चतुर संकेत नहीं है। यह संग्रह की रीढ़ है। आर्किटेक्ट और डिज़ाइनर अर्चना अग्रवाल के सहयोग से विकसित, लीन कनेक्शन के विचार पर आधारित है। लोगों और उनके स्थानों के बीच। सामग्री और अर्थ के बीच। हम जो देखते हैं और जो हम एक अच्छी तरह से बनाई गई वस्तु के साथ बातचीत करते समय महसूस करते हैं, उसके बीच।

कई सहयोगी फर्नीचर लाइनों के विपरीत, जो तमाशा करने का लक्ष्य रखते हैं, लिएन जमीन पर रहता है। संग्रह जानबूझकर है। मापा हुआ। शांत, यहां तक कि। लेकिन यहीं इसकी ताकत है। ये टुकड़े ध्यान खींचने वाले इंटीरियर के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए नहीं बनाए गए हैं। वे उन्हें लंगर डालने के लिए बनाए गए हैं।
संग्रह के केंद्र में लीन बेंच है। मूर्तिकला, लेकिन प्रदर्शनकारी नहीं। संरचित, फिर भी तरल। बेंच वह जगह है जहाँ आप पहली बार यह समझना शुरू करते हैं कि मैसन डू लक्स क्या अलग कर रहा है। फ्रेम एक लूपेड फॉर्म है जिसमें बर्निश्ड कांस्य फिनिश है - साफ, ठोस और निर्बाध। असबाब नरम लेकिन मजबूत है, बनावट वाला लेकिन बिना झंझट वाला। यहाँ कोई अतिरंजित स्टाइल नहीं है। अनुपात, जोड़ और स्पर्शनीयता में केवल विचारशील निर्णय।
बाकी कलेक्शन भी इसी तरह का है। सेंटर टेबल में उदार सतहों के साथ गोल सिल्हूट हैं। समृद्ध ओक टोन में वेनीर्स साफ, मैट फिनिश में मिश्रित होते हैं। धातु के विवरण का संयम से उपयोग किया जाता है - बस इतना कि प्रकाश को पकड़ें, उसे चुरा न लें। कोई ज़ोरदार ब्रांडिंग नहीं है, कोई सजावटी तामझाम नहीं है, कोई अतिशयोक्तिपूर्ण रूप नहीं है जो मान्यता के लिए चिल्ला रहा हो। हर टुकड़ा जानबूझकर बनाया गया है। हर कोण, परीक्षण किया गया।

सबसे ज़्यादा जो बात सामने आती है, वह है संयम। लीन ज़्यादा संवाद नहीं करता। यह उपयोगकर्ता को इसे खोजने देता है। उदाहरण के लिए, वक्र, सौंदर्य बोध नहीं हैं - वे रोज़मर्रा के अंदरूनी हिस्सों की कठोरता को कम करने में मदद करते हैं। पैलेट, जबकि मंद है, प्रकाश और स्पर्श के साथ थोड़ा बदलता है, संदर्भ के प्रति संवेदनशीलता को प्रकट करता है। यहाँ कुछ भी खुद को पुराना करने की कोशिश नहीं कर रहा है। यह एक सचेत कदम है, खासकर ऐसे समय में जब डिज़ाइन अक्सर अंतिम उपयोगकर्ता की तुलना में इंस्टाग्राम को अधिक सेवा प्रदान करता है।
अर्चना अग्रवाल की भागीदारी इस बात में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है कि यह संग्रह कैसा दिखेगा। उनके डिजाइन अभ्यास ने हमेशा भावना को एक सामग्री के रूप में अपनाया है। यह दर्शन लिएन के माध्यम से स्पष्ट रूप से प्रवाहित होता है। जहां मैसन डू लक्स के गोबिंद कपूर और गिन्नी जैन मिलवर्क और निष्पादन की विरासत लेकर आए हैं, वहीं अर्चना कथा और बारीकियों को सामने लाती हैं। साथ मिलकर, उन्होंने कुछ ऐसा बनाया है जो दोनों विषयों को जोड़ता है - एक उत्पाद लाइन जो वास्तुशिल्प लेकिन गहराई से अंतरंग महसूस करती है।

उपयोग की गई सामग्री एक विचारशील दृष्टिकोण को दर्शाती है। संधारणीय सोर्सिंग और धीमी उत्पादन विधियाँ मैसन डू लक्स के दर्शन का मूल हैं। कांस्य-रंग की धातु, उच्च घनत्व वाली लकड़ी, प्राकृतिक लिबास और कोमल चमड़े एक साथ तमाशा करने के लिए नहीं, बल्कि लंबे समय तक चलने के लिए आते हैं। यह याद दिलाता है कि सच्ची विलासिता केवल इस बारे में नहीं है कि कोई चीज़ नई होने पर कैसी दिखती है - बल्कि यह कैसे पुरानी होती है, कैसे खराब होती है, और कैसे यह साल दर साल प्रासंगिक बनी रहती है।
मैसन डू लक्स के लिए, लीन कलेक्शन इसकी पहचान का एक स्वाभाविक विस्तार है। स्टूडियो ने हमेशा चुपचाप काम किया है, ग्राहकों को खास इंटीरियर और फर्नीचर प्रदान किया है जो नवीनता से अधिक कालातीतता को महत्व देते हैं। यह संग्रह, हालांकि संख्या में सीमित है, संरचना, पैमाने और शैली के बारे में वर्षों के ज्ञान को दर्शाता है जो बहुत अधिक प्रयास नहीं करता है।
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